हाँथी पर योगासन को लेकर बाबा रामदेव को कानूनी नोटिस जारी

हाथी पर योग करने के मामले में योग गुरु बाबा रामदेव आरोपों से घिर गए हैं। आगरा दीवानी के अधिवक्ताओं ने इसे वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत पशु क्रूरता माना है। इस पर बाबा रामदेव और हाथी रेस्क्यू सेंटर चुरमुरा (मथुरा) के निदेशक को नोटिस भेजा है। उनसे सात दिन में जवाब मांगा है। अधिवक्ता नरेंद्र शर्मा, एसपी भारद्वाज, गगन शर्मा, राजवीर सिंह और राखी चौहान ने संयुक्त रूप से यह नोटिस भेजा है।
दीवानी परिसर में गुरुवार को प्रेसवार्ता में अधिवक्ताओं ने कहा कि पंतजलि योग पीठ के संस्थापक योग गुरु रामदेव की योग क्रियाओं का अनुसरण लाखों लोग करते हैं। योग गुरु ने बेजुबान एवं धर्म के प्रतीक रूप में स्थान रखने वाले जीव पर योग कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम का उल्लंघन किया है।

सरकार की ओर से विशेष श्रेणी में रखे गए जीवों का व्यवसायिक गतिविधि के लिए प्रयोग एवं प्रदर्शन करने पर रोक है। उल्ल्घंन पर सजा और जुर्माने का प्रावधान है। हाथी रेस्क्यू सेंटर चुरमुरा के निदेशक ने भी अपने दायत्वि का निर्वहन नहीं किया है। पशु क्रूरता को बढ़ावा दिया है, जोकि वन्य जीव और समाज के लिए खतरनाक संदेश है। नोटिस में उचितअ जवाब न देने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Leave a Reply