जन जागरण मंच ने किया जरूरत मंदो में भंडारे का आयोजन

गुरुग्राम: जरुरतमंद वर्ग के परिवारों की स्थिति सुधारने के लिए विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं प्रयासरत हैं ताकि इस वर्ग के परिवारों के बच्चों को समुचित शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके, ताकि वे मुख्यधारा में शामिल हो सकें और उनका जीवन स्तर पर भी सुधर सके। इसी क्रम में धार्मिक क्षेत्र में जुटी संस्था जनजागरण मंच द्वारा गुड़गांव के विभिन्न क्षेत्रों में झुग्गी-झोपड़ियों में अपना जीवन यापन कर रहे परिवारों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था की गई। संस्था के अध्यक्ष हरी शंकर कुमार का कहना है कि

जन जागरण मंच एक सामाजिक संस्था है जो देश की राजधानी दिल्ली व अन्य स्थानों पर समय समय पर जरूरतमंदों की सेवा करती रही है। हर साल की तरह इस बार भी दिवाली के निमित जन जागरण की तरफ से दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे अलग अलग इलाकों में झुगी झोपड़ी में रह रहे लोगो के बीच जाकर पुण्य के कार्य कर रहे हैं । साथ ही संस्था के द्वारा भारतीय संस्कृति की महत्ता को बताकर अपने देवी देवताओं में आस्था विश्वास रखने हेतु भी जागरूक करने पर जोर देती हैं।

कार्तिक मास में दान पुण्य का बड़ा महत्व है, ऐसा धार्मिक ग्रंथों में भी उल्लेख है । हिंदू संत आसाराम बापू से प्रेरणा लेकर संस्था जनहित के कार्यों में जुटी है। उनका कहना है कि जरुरतमंदोंको भोजन व कपड़ा तथा अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएं तो यह सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है और इस कार्य को संस्था करने में जुटी है। गुड़गांव के विभिन्न क्षेत्रों में झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे लोगों को दीपावली के अवसर पर जहां भोजन आदि कराया गया, वहीं उन्हें उनकी जरुरत की वस्तुएं भी वितरित की गई । इस कार्य में संस्था से जुड़े योगेंद्र चौधरी, अमरपाल, प्रमोद, विजय गुप्ता, मुकेश सिंघल, दीपेंद्र चौधरी आदि का सहयोग रहा।