मैरिज सर्टिफिकेट लो धर्मांतरण करो के मामले में मुस्लिम युवती से शादी करने वाले तरुण ने सरकारी बाबू साजिद पर लगाया आरोप

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में मुस्लिम लड़की से शादी करने वाले एक हिन्दू युवक ने सरकारी बाबू पर मैरिज सर्टिफिकेट देने के बदले धर्मान्तरण कर मुस्लिम बनने का दबाव डालने का आरोप लगाया है। इस सरकारी कर्मचारी का नाम मोहम्मद साजिद है। आरोप लगाने वाले युवक का नाम तरुण है। घटना शनिवार 22 जनवरी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तरुण कई दिनों से स्पेशल मैरिज एक्ट में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एडीएम आफिस के चक्कर लगा रहा था। युवक और युवती का कहना था कि वो दोनों बालिग हैं। दोनों ने आपसी सहमति से शादी करने का फैसला किया है। दोनों लखीमपुर खीरी के ही निवासी हैं। इसके बावजूद उनको शादी का प्रमाण पत्र देने के लिए काफी दिनों से दौड़ाया जा रहा है।

तरुण का आरोप है कि ADM कार्यालय में तैनात बाबू मोहम्मद साजिद ने उस पर रजिस्ट्रेशन के लिए धर्म परिवर्तन की शर्त रखी। इसी बात की शिकायत युवक ने लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी से की। इस शिकायत पर जिलाधिकारी ने फ़ौरन ADM और बाबू साजिद को तलब कर लिया।

बाबू साजिद ने धर्मान्तरण के दबाव वाले आरोपों को नकार दिया और रजिस्ट्रेशन में देरी की वजह LIU रिपोर्ट का न मिलना बताया। जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए संबंधित औपचारिकताओं को जल्दी पूरी करने का आदेश दिया। इसके बाद घंटे भर में ही दोनों का प्रमाण-पत्र जारी हो गया।

Leave a Reply